गुरुवार

Dipawali 2020 : कब है दीपावली 2020, दीपावली तारीख डेट

Dipawali 2020, 14 November


दीपावली या दीवाली भारत में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा हिंदू त्यौहार है। श्री महालक्ष्मी पूजन व दीपावली का महापर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या में प्रदोष काल, स्थिर लग्न समय में मनाया जाता है।

Deepavali kab hai 


दीपावली का त्यौहार लगभग चार दिनों तक चलता है जिसमें धनतेरस , दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भैया द्योज शामिल है। 

दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी माता, गणेश जी और धन के देवता कुबेर की पूजा-अर्चना करते हैं। धन की देवी श्री महा लक्ष्मी जी का आशिर्वाद पाने के लिये इस दिन लक्ष्मी पूजन करना विशेष रुप से शुभ रहता है।

इस 2020 में यह त्योहार 14 November को पड़ रहा है । यह त्योहार हर घर को रोशन करता है और इस त्योहार पर हर किसी के मन में खुशी का भाव रहता है।
दीपावली का आध्यात्मिक महत्व भी है, यह त्योहार अंधेरे पर रोशनी की विजय का प्रतीक है, बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश भी देता है।

क्यों मनाया जाता है यह त्योहार

जब भगवान श्रीराम 14 साल का वनवास भोगकर वापस अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्या के लोगों ने अपने प्रिय राम और सीता माता के स्वागत में पूरे अयोध्या को दीपों से सजाया था। तब से दीपावली का त्योहार अनवरत रूप से मनाया जाता है।

दीपावली का त्योहार कब है


दिनांक 14 November 2020

दिवाली लक्ष्मी पूजा 2020 शुभ मुहूर्त, टाइम (Diwali Lakshmi Puja 2020 Auspicious Muhurat,Time)

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त – शाम 7:15 से 8:36 तक


Mathura Vrindavan


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Mathura Vrindavan

लॉकडाउन के तहत प्रदेश में अब सिर्फ पांच दिन बाजार तथा कार्यालय खुलेंगे

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब नया फॉर्मूला तैयार किया है। मिनी लॉकडाउन के तहत प्रद...