शुक्रवार

बुखार, खांसी होना, गंध और स्वाद का पता न चलना, कोरोना के सबसे अधिक प्रमुख लक्षण हैं, लेकिन अब इसके नए लक्षण भी सामने आने लगे हैं..

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में लक्षणों और जटिलताओं की सूची बढ़ती ही जा रही है। बुखार, खांसी और गंध और स्वाद का चले जाना, कोरोना के सबसे अधिक प्रचलित लक्षण हैं, लेकिन अब इसके नए लक्षण भी सामने आने लगे हैं। आइए जानते हैं कोरोना के नए लक्षण के बारे में

कोरोना आवाज पर भी डालता है असर
कोविड सिंपटम स्टडी ऐप (COVID Symptom study app) के मुताबिक, कई लोगों ने कोरोना से संक्रमित होने के बाद अपनी आवाज में परिवर्तन की सूचना दी है। लाखों लोंगो ने ऐप पर दिए डेटा से पता चला है कि कर्कश आवाज, कोविड-19 का एक लक्षण हो सकता है।
कर्कश आवाज, मतलब कोरोना? ऐप के पीछे मौजूद शोधकर्ताओं की टीम के मुताबिक, कर्कश आवाज कोविड-19 का एक असामान्य लक्षण है, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। लोंगो ने अपनी बीमारी की शुरुआत में और बाद में कर्कश आवाज का अनुभव किया है।

इसे न करें नजरअंदाज हालांकि कर्कश आवाज आपकी आवाज में एक प्राथमिक परिवर्तन है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। अध्ययन के मुताबिक, कुछ लोगों को अपनी आवाज टेढ़ी-मेढ़ी और कर्कश लग सकती है, जबकि कुछ लोगों को अपनी आवाज अधिक शांत और भारी लग सकती है। ,

शोधकर्ता कहते हैं, 'हम जानते हैं कि कोरोना वायरस हमारे श्वसन तंत्र के ऊतकों को प्रभावित करता है, जिनमें से आवाज बॉक्स यानी स्वर यंत्र भी एक हिस्सा है। यह बताता है कि कुछ लोगों को अपने संक्रमण के दौरान कर्कश आवाज क्यों आती है।' उनका कहना है कि अगर आपको इस तरह की कोई समस्या हो रही है, तो आपको कोरोना की जांच जरूर करा लेनी चाहिए, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आप संक्रमित हैं या नहीं।

अगर मेरी आवाज में कर्कशता है और मुझे लगता है कि यह कोरोना हो सकता है तो क्या करना चाहिए? सबसे पहले तो आपको आइसोलेट हो जाना चाहिए और कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। जब तक रिपोर्ट न आ जाए, सबसे अलग ही रहें। नियमित रूप से गुनगुने पानी से गरारे करें। अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें, विशेष रूप से पानी। अधिक परेशानी होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

स्रोत और संदर्भ:

यह लेख कोविड सिंपटम स्टडी ऐप पर प्रकाशित स्टडी के आधार पर तैयार किया गया है। लेख में शामिल सूचना व तथ्य आपकी जागरूकता और जानकारी बढ़ाने के लिए हैं। किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण हों अथवा आपको ऐसा लगे तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

Mathura Vrindavan

डिप्रेशन क्या होता है? डिप्रेशन के कारण क्या हैं? डिप्रेशन के लक्षण क्या हैं? डिप्रेशन का उपचार कैसे कर सकते हैं?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने कभी न कभी स्वयं को उदास और हताश महसूस किया होगा। असफलता, संघर्ष और किसी अपने से बिछड़ जाने के कारण दुखी ह...