बुधवार

सितंबर तक हर महीने कोवैक्सीन के तैयार होंगे 10 करोड़ डोज - केंद्र सरकार



देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है। जिसमे सरकार कोविड-19 के टीकों का उत्‍पादन बढ़ाने की तैयारी कर रही है। भारत में स्वदेशी वैक्सीन के निर्माण में तेजी लाने के लिए, सरकार वैक्सीन निर्माताओं को आर्थिक मदद दे रही है। इसलिए मई-जून तक कोवैक्सीन की उत्पादन ज्यादा होने की संभावना है। इसके अलावा सितंबर 2021 तक हर महीने कोवैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार किए जायेंगे।

बुलंदशहर में चोला क्षेत्र के भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड में भी कोवैक्‍सीन बनाने का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा बिबकोल कंपनी में कोवैक्‍सीन बनाने के लिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड़ रुपये का बजट भी कंपनी को कोवैक्‍सीन बनाने के लिए दिया है।

वहीं बायोटैक और बिबकोल के बीच एमओयू भी साईन हो गया है। अगस्त-सितंबर महीने से बुलंदशहर में कोवैक्‍सीन का काम शुरू हो जाएगा और हर महीने 2 करोड़ डोज तैयार की जाएंगी। अभी कंपनी कोवैक्सीन तैयार करने के लिए जरूरी समान जुटने में लगी है।

वैसे अभी तक भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड कंपनी में पोलियो की वैक्‍सीन बनाई जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Mathura Vrindavan

क्या है हाई ब्लड प्रेशर? हाई ब्लड प्रेशर कितने प्रकार के होते हैं? हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं? हाई ब्लड प्रेशर के कारण क्या है?

हाई ब्लड प्रेशर आज कल आम समस्या बनती जा रही है। इसे गंभीरता से न लेने के कारण ज्यादातर लोग आसानी से इसका शिकार बनते जा रहे हैं। भारत में 8 ल...