Type Here to Get Search Results !

किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में आ सकते हैं 3 लाख रुपये! ये है तरीका

किसानों की खेती पर किए जाने वालें खर्चों के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा लाई है। जिसमें सरकार साल में 6000 रुपये की राशि किसान के खातों में भेजती है। 2019 में सरकार ने ये योजना शुरू की थी। सरकार अभी तक 16000 रुपये 8 किश्तों में पहुंचा चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ किसानों के खातों में 8वीं किस्त आने वाली है। सरकार किसानों को कर्ज से बचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से कर्ज भी दिलवा रही है।

kisan yojana



यह लोन, Atmanirbhar Bharat Yojana के तहत मिलता है और सरकार ने पिछले साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश जारी किया था।

किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लिंक किया गया। इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। अगर आपने इस सर्विस का फायदा ले सकते हैं।

KCC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स


आपको PMkisan.gov.in की वेबसाइट पर KCC फार्म मिल जाएगा। इस फॉर्म में निर्देश है कि बैंक आपसे सिर्फ 3 डॉक्यूमेंट्स लेकर कर्ज देगी। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो की जरूरत पड़ती है। साथ ही एक शपथ पत्र भी देना होता है, जिसमें यह भी बताना पड़ता है कि आपने किसी दूसरे बैंक से कर्ज नहीं लिया हुआ है।


कौन कौन से बैंक देती हैं किसान क्रेडिट कार्ड


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) में जा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए प्रोसेस

1. pmkisan.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें।

2. वेबसाइट में दाईं ओर Download KKC Form दिया है।

3. वहां से फॉर्म को प्रिंट कर लें और नजदीकी बैंक में जमा कर दें।

ब्याज की दरें क्या हैं

किसानों को KCC से 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है। वैसे तो Loan पर 9 प्रतिशत ब्याज है, लेकिन KCC पर सरकार सिर्फ 2% सब्सिडी देती है। ऐसे किसान को KCC में 7% ब्‍याज पर लोन मिल जाता है। अगर किसान समय से पहले भी Loan चुका दे तो उन्हें ब्याज पर 3% तक की छूट मिल जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Hollywood Movies