मंगलवार

यह भी जान लें: कोरोना टेस्ट में सीटी वैल्यू का क्या मतलब, कैसे पता चलता है रिपोर्ट निगेटिव है या पॉजिटिव?

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर बहुत तेज़ी से बढ़ती जा रही है। अब तो गांवो में भी संक्रमण बहुत तेज़ी से फैल रहा है इसलिए अभी टेस्टिंग पर बहुत जोर दिया जा रहा है और हर दिन लाखों की संख्या में टेस्ट किए जा रहे हैं। आरटी-पीसीआर टेस्ट को इस समय संक्रमण का पता लगाने का सबसे सही तरीका माना गया रहा है। इसी टेस्ट में एक अहम हिस्सा है, जिसे सीटी वैल्यू कहते है। आइए जानते हैं की ये होता क्या है...


सीटी वैल्यू को समझने से पहले हम ये जान ले कि आरटी-पीसीआर टेस्ट होता क्या है? आरटी-पीसीआर का मतलब होता है- रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन। कोरोना एक आरएनए वायरस है, और हमारे शरीर में डीएनए होता है। इसलिए टेस्ट के लिए मरीज का जो सैंपल लेते है उसे डीएनए में बदला जाता है फिर उस डीएनए में चेन रिएक्शन कराया जाता है जिससे ये पता चल सके कि सैंपल में वायरस मौजूद है या नहीं। अब जानते हैं कि सीटी वैल्यू क्या है?


सीटी वैल्यू क्या है?

सैंपल में वायरस है की नहीं, इसका पता लगाने के लिए चेन रिएक्शन की साइकिल बार-बार दोहराई जाती है। इसी को कहते हैं सीटी वैल्यू। सीटी वैल्यू का फुल फॉर्म है- साइकिल थ्रेशोल्ड वैल्यू, जो की एक नंबर होता है।

सीटी वैल्यू निकलते कैसे हैं?

आईसीएमआर ने सैंपल में कोरोना वायरस के लिए सीटी वैल्यू 35 रखी है। इसका ये मतलब है कि हम अगर 35 बार चेन रिएक्शन की साइकिल चलवाते है और इस 35 साइकिल चलाने में कोरोना वायरस का पता चल जाए, तो इसका मतलब होगा की आप कोरोना पॉजिटिव हैं। और अगर 35 साइकिल घूमने पर भी वायरस ना मिले तो टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव है।

अब आपको ये लग रहा होगा कि क्या सभी टेस्ट सैंपल में 35 बार चेन रिएक्शन होता है? तो इसका जवाब ये है नहीं, ऐसा होना जरूरी नहीं। क्योंकि कई सैंपल में तो 8- 10 साइकिल में ही वायरस का पता चल जाता है, जबकि कई सैंपल में तो 22-25 या 32 साइकिल के बाद वायरस का पता चल पाता है।

कैसा सीटी वैल्यू होना अच्छा होता है?

अगर सैंपल में 8-10 साइकिल में ही वायरस का पता चल जाता है, तो इसका मतलब है कि वायरल का लोड ज्यादा है। और अगर 20-32 साइकिल में वायरस का पता चल रहा है, तो इसका मतलब है की व्यक्ति में वायरल का लोड कम है।
अगर वायरस 10 साइकिल में मिला, तो उसकी सीटी वैल्यू 10 होगी और अगर 35 साइकिल में मिला तो सीटी वैल्यू 35 होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Mathura Vrindavan

डिप्रेशन क्या होता है? डिप्रेशन के कारण क्या हैं? डिप्रेशन के लक्षण क्या हैं? डिप्रेशन का उपचार कैसे कर सकते हैं?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमने कभी न कभी स्वयं को उदास और हताश महसूस किया होगा। असफलता, संघर्ष और किसी अपने से बिछड़ जाने के कारण दुखी ह...