Type Here to Get Search Results !

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को कोरोना में अपना सबसे ज्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत है

कोरोना महामारी धीरे-धीरे भयानक रूप लेती जा रही है। और लोग इस संक्रमण से उबरने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। जो लोग पहले-से ही गंभीर बीमारियों से पीड़ित है, उनके लिए ये बहुत बड़ी चुनौती का समय है। डायबिटीज उन्ही में से एक बीमारी है और डायबिटीज से ग्रसित लोगों को कोरोना में अपना सबसे ज्यादा ध्यान रखने की ज़रूरत है।


आज की खराब खानपान और जीवन शैली के कारण लोग डायबिटीज का शिकार होते जा रहे हैं। WHO के अनुसार इस बीमारी से हर साल लगभग 1.6 मिलियन मौत होती हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपना खानपान अच्छा बनाने की जरूरत है। डायबिटीज को कंट्रोल रखने में गिलोय और नीम से बना जूस बहुत ही फायदेमंद है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है।

नीम और गिलोय से बना जूस नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर है। जो लोग सांस की बीमारी या कमजोर लिवर की समस्या से ग्रसित हैं, वह भी अगर इस जूस का सेवन करें तो उन्हें फायदा मिल सकता है। डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे लोग इंसुलिन की जगह नीम के पत्ते के पाउडर का सेवन करना चाहिए। यह डायबिटीज के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है गिलोय: गिलोय एक तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

संक्रमण से बचाता है नीम: नीम में मौजूद एंटी-वायरल, ट्राइटरपेनॉइड, फ्लेवेनॉइड्स और ग्लाइकोसाइड्स ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता हैं। इसका सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचा जा सकता है।

नीम और गिलोय का जूस बनाने का तरीका: 10 से 15 नीम के पत्तों को धोकर उबाल लीजिए। फिर पत्तों को निकालकर उसमें एक चम्मच सूखा गिलोय पाउडर, थोड़ा-सा कद्दूकस किया हुआ अदरक, 10 पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच नमक और एक चम्मच काली मिर्च डालकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस मिश्रण को छानकर पीएं। यह जूस आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Hollywood Movies