शुक्रवार

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विटामिन-सी और विटामिन डी वाली चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद है

 कोरोना के लगातार बढ़ते आंकड़ों की वजह से लोग अपनी इम्युनिटी क्षमता को लेकर सचेत हो रहें हैं। कोरोना से बचने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हर कोई आयुर्वेदिक काढ़ा और दादी-नानी के नुस्कों को अपना रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विटामिन-सी और विटामिन डी वाली चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद है।


विटामिन डी के फायदे: विटामिन डी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसके अलावा हड्डियों, मांसपेशियों और नसों को भी स्वस्थ रखता है। विटामिन-डी का सबसे बड़ा स्त्रोत सूरज है, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स भी है जिनमें विटामिन डी के पोषक तत्व भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद है।

विटामिन डी के सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। जिनमें वजन घटना, डिप्रेशन, हृदय रोग जैसी बीमारियां शामिल हैं। इसी के साथ विटामिन डी मस्तिष्क को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ: संतरे के रस, दूध, दही, साल्मन, टूना मछली और अंडे आदि में विटामिन डी की मात्रा होती है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं, उन्हें भी अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी के फायदे: विटामिन-सी संक्रमण को दूर कर, स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है। यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं के विकास में भी भूमिका निभाता है। इसके अलावा विटामिन सी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी घाव को जल्दी भरने में भी मदद है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।


विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ: नींबू, आंवला, अमरूद, पालक, केल, संतरा, सरसों का साग और कीवी जैसी सब्जियां और फल विटामिन सी पाया जाता हैं।

नींबू: नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। आप नींबू को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नींबू पानी के अलावा सब्जी में डालकर नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं।

आंवला: आंवले में विटामिन-सी के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल, रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Mathura Vrindavan

क्या है हाई ब्लड प्रेशर? हाई ब्लड प्रेशर कितने प्रकार के होते हैं? हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं? हाई ब्लड प्रेशर के कारण क्या है?

हाई ब्लड प्रेशर आज कल आम समस्या बनती जा रही है। इसे गंभीरता से न लेने के कारण ज्यादातर लोग आसानी से इसका शिकार बनते जा रहे हैं। भारत में 8 ल...