रविवार

सौंदर्य को बढ़ाने के अलावा समस्याओं से निजात दिलाने में भी कारगर हैं

आज के समय में हर कोई निखरी त्वचा और खूबसूरत बाल पाने की इच्छा होती है। लेकिन आज की बिजी लाइफस्टाइल में लोग नैचुरल चीजों की जगह महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन इन केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते है। ऐसे में आप लोग घरेलू नुस्खे भी आजमाया करें-



आज हम आपको कुछ ऐसी मिट्टियों के बारे में बताएंगे जो आपके सौंदर्य को बढ़ाने के अलावा समस्याओं से निजात दिलाने में भी कारगर हैं।

रासौल क्ले: रासौल क्ले में बहुत सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, सिलिका और मैग्नीशियम पाया जाता है जो त्वचा में ग्लो लाने में मदद करती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करती है, रिंकल्स कम करते है। रासौल क्ले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी हटाने में मदद करता है। ये बालों के झड़ने और डैंड्रफ की दिक्कत को भी कम करती है।

जीयोलाइट क्ले: यह मिट्टी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को निकलती है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट कर पोर्स को अंदर से साफ करती है। इस मिट्टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व पाए जाते है जो झुर्रियों और डार्क सर्कल आदि को कम करने में मदद करता हैं।

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी बालों के साथ-साथ त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसमें आयरन, सिलिका, मैग्नीशियम, कैल्शियम, क्वार्टज, डोलोमाइट और कैलसिसाइट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो त्वचा और बालों से गंदगी, अतिरिक्त तेल, मुंहासे को हटाने में मदद करता हैं।

चाइना क्ले: चाइना क्ले को व्हाइट क्ले और काओलीन क्ले के नाम से भी जाना जाता है। यह मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है बालों को भी खूबसूरत बनाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Mathura Vrindavan

क्या है हाई ब्लड प्रेशर? हाई ब्लड प्रेशर कितने प्रकार के होते हैं? हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं? हाई ब्लड प्रेशर के कारण क्या है?

हाई ब्लड प्रेशर आज कल आम समस्या बनती जा रही है। इसे गंभीरता से न लेने के कारण ज्यादातर लोग आसानी से इसका शिकार बनते जा रहे हैं। भारत में 8 ल...