Type Here to Get Search Results !

सुबह की सैर के फायदे? सुबह की सैर कितनी देर करनी चाहिए?

सुबह की सैर

आपने हर तीसरे व्यक्ति से ये कहते हुए सुना होगा कि सुबह की सैर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। और आज कल के समय में सुबह की सैर के बहुत फायदे हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि पहले के समय लोग शौच के लिए बाहर जाते थे, उसी बहाने उनकी सैर भी हो जाती थी।

subah ki sair
Morning Walk

आज के समय में ऑफिस का काम हो या खरीदारी सब कुछ घर बैठे ही हो जाता है। जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत कम हो गई है और हृदय रोग, जोड़ों में दर्द, ब्लड प्रेशर की समस्या जैसी ढेरों समस्या होने लगी हैं।

सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाने से सुबह की ताजी हवा, शुद्ध वातावरण और सूर्य की किरणों से विटामिन डी मिलता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। ये शरीर के अंदर ताज़गी भर देता है, बीमारियो को दूर करता है और मूड को अच्छा बनाता है। इसलिए अगर आप एक हेल्थी लाइफ स्टाइल चाहते हैं तो सुबह की सैर जरूर करें।

सुबह की सैर क्यों जरूरी है?

सुबह की सैर करने से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखता है, नींद अच्छी लाने के साथ साथ याददाश्त और सोचने व सीखने की क्षमता को भी बढ़ता है। इसलिए सुबह की सैर को नियमित रूप से करना चाहिए।

सुबह की सैर के लिए क्या क्या चाहिए?

सुबह की सैर के लिए नीचे दी गई चीज़े जरूरी है जैसे:

• स्पोर्ट्स शूज

• शॉर्ट्स या लेगिंग

• टी शर्ट

• स्पोर्ट्स ब्रा (महिलाओं के लिए)

• हेयर बैंड (महिलाओं के लिए)

• वॉटर बॉटल

• फिटबैंड (हार्ट बीट और कदमों को ट्रैक करने के लिए)

सुबह की सैर के फायदे?

1. शरीर से आलस दूर करे:

सुबह की सैर से शरीर का आलस दूर भागता हैं। आलस किसी भी इंसान के लिए अच्छा नहीं होता हैं। इससे शरीर में रोग आने लगते है और दिमाग में भी नए विचार नहीं आ पाते जिससे वे अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाता हैं।

इसलिए जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाता है, उसके शरीर में आलस प्रवेश नहीं करता और वह फिट और स्वस्थ रहता हैं।

2. मोटापा दूर करें:

आज के समय में मोटा कोई नहीं होना चाहता। मोटापे के कारण शरीर में कई समस्याएं आने लगती हैं। सुबह की सैर से शरीर में जमा फैट कम होता हैं। कैलोरी बर्न होती हैं, मांसपेशियों में खिंचाव आता हैं जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और मोटापा कम होता है।

3. हृदय रोग दूर करें:

अनियमित जीवन शैली और गलत खान पान के कारण हृदय रोग (heart problems) तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह की सैर के फायदे (subah sair karne ke fayde) बहुत मददगार हो सकते हैं। सुबह नियमित 30-50 मिनट वॉक करने और सुबह की ताजी हवा लेने से आप हृदय संबंधित रोगों से दूर रह सकते हैं। अगर आप पहले से ही हृदय संबंधित किसी रोग से जूझ रहें हैं तो आपको नियमित सुबह की सैर पर जरूर जाना चाहिए।

4. डायबिटीज को नियंत्रित रखें:

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी हैं जो एक बार हो जाए तो जिंदगीभर ठीक नही होती। इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए कुछ देर टहलने जरूर जाना चाहिए।

5. कोलेस्ट्रॉल दूर करने के लिए:

सुबह की सैर शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। सुबह तेज चलने से शरीर से पसीना निकलता हैं और अधिक मात्रा में कैलोरी खर्च होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं।

6. हड्डियां मजबूत रखने के लिए:

सुबह की सैर से शरीर को विटामिन डी मिलती हैं जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी भी बहुत जरूरी होती हैं।

7. पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए:

गलत खान पान और अनियमित जीवन शैली से पेट में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच आदि। पेट से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने के लिए सुबह की सैर बहुत अच्छी है। ये पाचन तंत्र को मजबूत करता हैं जिससे भोजन अच्छी तरह पचता है और पेट स्वस्थ रहता है।

8. तनाव कम करे:

सुबह का शांत वातावरण, हल्की धूप और ताजी हवा मन को शांत रखने में मदद करता हैं और दिमाग में नकरात्मक विचार नहीं आने देता, जिससे तनाव दूर रहता है। इसलिए सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए।

9. शरीर में ऊर्जा बढाने के लिए:

जो लोग सुबह तेज तेज वॉक करते हैं उनके शरीर में हमेशा ऊर्जा भरी होती हैं। सुबह की ताजी हवा और ताजी धूप शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने का कार्य करते है और शरीर को एक्टिव रखती है।

10. अच्छी नींद के लिए:


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को इतना ज्यादा तनाव है जिससे नींद अच्छे से नहीं आ पाती। जो लोग सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाते हैं उन्हें अनिद्रा का शिकार नहीं होना पड़ता।

12. त्वचा की शिकार के लिए:

सुबह की सैर करने से चेहरे पर निखार आता हैं और त्वचा लंबे समय तक जवां दिखाई देती हैं। सुबह शरीर को सूरज की किरणों से विटामिन डी प्राप्त होता हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं।

13. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए:

सुबह की सैर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से शरीर रोगों से दूर रहता हैं। इसलिए सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए।

14. दिमाग के लिए:

सुबह की सैर से दिमाग को शुद्ध ऑक्सीजन मिलता हैं और दिमाग तक ब्लड भी अच्छी तरह पहुँचता हैं।जिससे दिमाग तेज होता हैं।

15. गुस्सा शांत करने के लिए:

जिन लोगों को जल्दी और छोटी छोटी बात पर गुस्सा आता हैं उन्हें सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए। सुबह वॉक करने से दिमाग और मन को शांति मिलती हैं जिससे गुस्से को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैं।

सुबह की सैर के नियम?

अगर आप सुबह की सैर करने की सोच रहे हैं तो आपको मॉर्निंग वॉक के नियम जरूर पता होने चाहिए, जिसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी के वॉक कर सकते हैं।

• सुबह की सैर सूरज की हल्की रोशनी में ही करनी चाहिए।

• सुबह की सैर के लिए नींद पूरी होना जरूरी है जिससे सुबह सैर पर फ्रेश मूड के जा सके। और इसके लिए आपको रात को जल्दी सो जाना चाहिए।

• सुबह सैर पर पर जाते समय एक पानी की बोतल साथ रख ले और प्यास लगने पर पानी पीते रहे इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन नहीं होगी।

• सैर पर जाने के लिए आरामदायक ढीले कपड़े ही पहनना चाहिए।

• सुबह की सैर के लिए अच्छी क्वालिटी के आरामदायक जूते पहनने चाहिए जिससे पैर दर्द ना करे और आराम से चला जा सके।

• अगर वॉक करते समय कोई समस्या हो रही हो तो जबरदस्ती वॉक न करें।

• वॉक की शुरुआत और अंत धीरे कदमों से करना चाहिए।

• टहलते समय सांस अंदर बाहर लेते और छोड़ते रहना चाहिए।

• अपना पूरा ध्यान वॉक पर ही रखें। मन में कोई अन्य विचार न लाए।

• अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही सुबह वॉक करें।

• पहले दिन ही ज्यादा देर तक वॉक न करें, धीरे धीरे वॉक करने का समय बढाये।

• वॉक करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, तापमान सामान्य होने पर ही पानी पिये।

• सुबह एक दम खाली पेट वॉक नहीं करना चाहिए।

• मॉर्निंग वॉक करने से पहले बहुत ज्यादा भारी भोजन भी न करें।

करने से पहले थोड़ा कुछ खा लें।

15. मॉर्निंग वॉक करने से पहले बहुत ज्यादा भारी भोजन भी न करें।

सुबह की सैर का सही टाइम क्या हैं?

सुबह की सैर करने का सही समय तब होता हैं जब सूरज की किरणें नर्म होती हैं।


सुबह 5 बजे से 7 बजे के बीच सैर करने का समय बिल्कुल सही रहता हैं।


सुबह की सैर कितनी देर करनी चाहिए?

सुबह की सैर अपनी शारीरक क्षमता के अनुसार 30 मिनट से लेकर 60 मिनट तक कर सकते हैं।

ऐसे ही बूढ़े व्यक्तियों को 30-40 मिनट सुबह की सैर करनी चाहिए।

सुबह की सैर से पहले क्या खाना पीना चाहिए?

बहुत सारे लोगों को ये नहीं पता होता ही सुबह कुछ खा के सैर पर जाना चाहिए या नहीं। इसलिए आपको बता दें की सुबह खाली पेट कभी भी मॉर्निंग वॉक पर नही जाना चाहिए।

सुबह की सैर पर जाने से थोड़ी देर पहले सेब, केला, पपीता जैसे फल, फलों का जूस या ब्लैक कॉफी पी सकते हैं, इससे शरीर में एनर्जी रहेगी और सैर करने में आसानी रहेगी।

सुबह की सैर के बाद क्या खाना चाहिए?

सुबह की सैर के बाद पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए। इसलिए आप नाश्ते में दलिया, ओट्स, फलों का जूस, अंडा, दूध या फिर फलों ले सकते हैं। मॉर्निंग वॉक के बाद तैलीय भोजन और मैदे से बनी चीज़ नही लेना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Hollywood Movies