Type Here to Get Search Results !

जानिये जन्माष्टमी कब है, जन्माष्टमी पूजा मुहूर्त, जन्माष्टमी पारण समय Krishna Janmashtami

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार, भगवान कृष्‍ण का जन्‍म भाद्र मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को हुआ था। इस शुभ तिथि को भगवान कृष्‍ण के जन्‍मोत्‍सव के रूप में मनाया जाता है और इसे कृष्ण जन्‍माष्‍टमी कहा जाता है।

Krishna Janmashtami
Krishna Janmashtami

भगवान कृष्‍ण के जन्मस्थान मथुरा में इस त्‍योहार की विशेष धूम रहती है और इसी के साथ पूरे बृज क्षेत्र में जन्‍माष्‍टमी का त्‍योहार धूमधाम से मनाया जाता है। मथुरा के अलावाआ देश भर में कृष्ण जन्‍माष्‍टमी विशेष धूमधाम के साथ मनाई जाती है।

 
पं गोपाल आचार्य ने बताया कि इस साल जन्‍माष्‍टमी 30 अगस्‍त दिन सोमवार को मनाई जाएगी। इस अवसर पर लोग घरों में और मंदिरों में झांकियां सजाते हैं। घर में बाल गोपाल का जन्‍मोत्‍सव मनाते हैं। मान्‍यता है कि जो जन्‍माष्‍टमी का व्रत रखते हैं, भगवान उनकी मनोकामना जल्‍द पूरी करते हैं।

जन्माष्टमी 2021 पूजा मुहूर्त

पं गोपाल आचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का प्रारंभ 29 अगस्त दिन रविवार को रात 11 बजकर 25 मिनट से हो रहा है। इस तिथि का समापन 30 अगस्त दिन सोमवार को देर रात 01 बजकर 59 मिनट पर होगा। भगवान श्रीकृष्ण जन्म रात्रि में हुआ था और व्रत के लिए उदया तिथि मान्य है, ऐसे में इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व 30 अगस्त को मनाया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पूजा का मुहूर्त 30 अगस्त को रात 11.59 मिनट से देर रात 12.
44 मिनट तक है। इस दिन मध्यरात्रि मुहूर्त में ही बाल गोपाल का जन्मोत्सव होगा। इस दिन बाल कृष्ण की पूजा के लिए आपको कुल 45 मिनट का शुभ समय ही प्राप्त होगा।

जन्माष्टमी 2021 पारण समय

जन्माष्टमी का व्रत रखने वाले लोग मुख्यत: दिनभर व्रत रखते हैं और रात्रि में बाल गोपाल श्रीकृष्ण के जन्म के बाद ही प्रसाद ग्रहण करते हैं और उसी समय अन्न ग्रहण करके व्रत का पारण करते हैं। हालांकि कई स्थानों पर अगले दिन प्रात: पारण किया जाता है। इस स्थिति में 31 अगस्त को प्रात: 09.44 मिनट के बाद पारण कर सकते हैं। क्योंकि इस समय ही रोहिणी नक्षत्र का समापन होगा।

रोहिणी नक्षत्र का प्रारम्भ 30 अगस्त को सुबह 6.39 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 31 अगस्त को सुबह 09.44 मिनट पर होगा।

pandit gopal achary
Pt. Gopal Acharya

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad

Hollywood Movies